आखिरकार जाते-जाते ट्रंप ने बाइडन को दी शुभकामनाएं, कहा- राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना सम्मान की बात

आखिरकार जाते-जाते ट्रंप ने बाइडन को दी शुभकामनाएं, कहा- राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना सम्मान की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। कुछ घंटों बाद नवनिर्वाचित जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बन जाएंगे। इससे पहले, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को विदाई भाषण दिया, जिसमें उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। वहीं ट्रंप ने जाते-जाते बाइडन को जीत की शुभकामनाएं दीं। 

अपने विदाई भाषण में ट्रंप ने कहा कि हमने अमेरिका की ताकत को घर में कायम किया और बाहर भी अमेरिकी नेतृत्व को नई ऊंचाइयों तक ले गए। हमनें दुनिया को चीन के खिलाफ एकजुट किया, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। ट्रंप ने कहा कि इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। यह वास्तव में यही है- एक विशेषाधिकार और एक बड़ा सम्मान। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह हमने एक नए प्रशासन का आरंभ किया। अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडन की) सफलता की कामना करता हूं। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।

अमेरिकी संसद पर हुए हमले की निंदा की 
ट्रंप ने 20 मिनट से कुछ कम वक्त के वीडियो में अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर अपने समर्थकों के छह जनवरी के हमले पर भी बात की। उन्होंने कहा, ”हमारे कैपिटल पर हमले से सभी अमेरिकी आतंकित हो गए थे। यह उन सभी चीजों पर हमला है जिन पर एक अमेरिकी होने के नाते हम गौरव महसूस करते हैं। इसे कभी भी बर्दाशत नहीं किया जा सकता अब पहले से कहीं ज्यादा हमें अपने साझा मूल्यों के इर्द-गिर्द एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए।”

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं 
विदाई भाषण में ट्रंप ने 20 जनवरी, 2017 से 20 जनवरी 2021 तक की अमेरिकी सरकार की अहम उपलब्धियों का जिक्र किया। ट्रंप ने कहा कि उनके प्रशासन ने किसी की सोच से भी कहीं ज्यादा हासिल किया। उनकी सरकार ने अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए एक मिशन शुरू किया। दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया। 

Leave a Reply